डायबिटीज क्या है, जानिए टाइप 1 मधुमेह और टाइप 2 मधुमेह को

आज के इस अनियमित खानपान के कारण मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है। डायबिटीज आज एक बड़ी आबादी को अपना शिकार बनाये हुए है। मधुमेह के रोग से सिर्फ शहर के लोग ही नहीं बल्कि गावं देहात के लोग भी काफी परेशान है। मधुमेह की बीमारी बहुत ही खतरनाक होता है, अगर एक बार यह किसी को हो जाए तो जीवन भर उसके साथ रहता है। डायबिटीज दो प्रकार के होते है। टाइप 1 डायबिटीज और  टाइप 2 डायबिटीज। आइये जानते हैं कि टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में क्या अंतर है और इसके लक्षण क्या होते हैं।
diabetes 1 and 2

1. टाइप 1 डायबिटीज

टाइप 1 डायबिटीज 6 से लेकर 25 साल तक के उम्र तक देखने को मिलता है। टाइप 1 डायबिटीज में पैन्क्रियाज की बीटा कोशिकाएं पूरी तरह से नष्ट हो जाती हैं जिससे इंसुलिन का बनना संभव नहीं होता है।

2. टाइप 1 डायबिटीज किसे होता है

टाइप 1 डायबिटीज बचपन में किसी को भी किसी समय हो सकता है। टाइप 1 डायबिटीज छोटे बच्चो को होने की अधिक संभावना होती है। टाइप 1 डायबिटीज 6 से 18 साल के बीच के बच्चो में होने की अधिक संभावना रहती है। भारत में टाइप 1 डायबिटीज के मरीजो कि संख्या लगभग 1 से 2 प्रतिशत है।

3. टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण

टाइप 1 डायबिटीज में शुगर की मात्रा बढ़ जाने के कारण मरीज को बार बार पेशाब आने लगता है। बार बार पेशाब आने के कारण रोगी को हमेशा प्यास लगती है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डायबिटीज से पीड़ित रोगी को कमजोरी महसूस होने लगती है।


A. टाइप 2 डायबिटीज

टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीज के ब्लड में शुगर लेवल बहुत बढ़ जाता है जिसपर नियंत्रण करना बहुत मुश्किल होता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजो को बार बार भूख लगने की समस्या होती है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजो को अधिक प्यास लगना और बार बार पेशाब लगने की समस्या भी होती है।

B. टाइप 2 डायबिटीज किसे होता है

टाइप 2 डायबिटीज हर उम्र के पुरुष और महिला किसी को भी हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज मोटे लोगो को होने की अधिक संभावना रहती है। टाइप 2 डायबिटीज अनुवांशिक कारणों से भी होता है। टाइप 2 डायबिटीज आज कल फास्टफूड और अच्छी खानपान के ना होने कि वजह से बच्चों को भी होने लगी है।

C. टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण

तेज प्यास लगना, हमेशा कमजोरी और थकान का एहसास होना,  धुंधला दिखाई देना, आँखों का कमजोर होना,  बार बार भूख लगना, पेशाब का बार बार आना, घाव को ठीक होने में देर लगना, चिड़चिडापन और सिर दर्द होना ये सब टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण हैं।

No comments