अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन बातो पर दे विशेष ध्यान

जब हमारे शरीर के खून में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है तो उसे मधुमेह रोग यानि डायबिटीज कहते हैं। मधुमेह की बीमारी से शहर हो या गाँव हर जगह के लोग इससे परेशान है। पहले की तुलना में आज मधुमेह की बीमारी से ग्रसित लोगो की संख्या काफी ज्यादा है। सही खान पान और शारीरिक फिटनेस के ना होने की वजह से आज यह बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। खून में चीनी की मात्रा का अधिक हो जाना मधुमेह होने का सबसे बड़ा कारण होता है। शुगर का समय रहते सही उपचार करना चाहिए नहीं तो आगे चलकर इससे और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती है।
                                                    मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है अमरुद 
sugar ka ilaj in hindi
                                                    दूध के साथ हल्दी मिलाकर पिने के जबरदस्त फायदे 
मधुमेह की बीमारी से आंख की रौशनी कमजोर होना, हृदय रोग होना, किडनी फेल होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मधुमेह की बीमारी की रोकथाम के लिए हमें नियमित प्रयास करना चाहिए। मधुमेह की बीमारी आसानी और जल्दी से ठीक नहीं होती है। आज हम ऐसी बाते बताने जा रहे है जिन पर डायबिटीज के मरीजो को विशेष रूप से नियमित ध्यान देना चाहिए।

1. धूम्रपान को कहें ना
शराब, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा इत्यादि किसी भी तरह के नशीली चीजो का सेवन नहीं करना चाहिए। नशीली चीजों के सेवन से ब्लड में शुगर लेवल नियंत्रित नहीं रहता है। नशीली चीजों का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक होता है। लम्बे समय तक धूम्रपान करने से कई तरह के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।
                                                  मधुमेह के रोगियों को हरी मिर्च जरुर खाना चाहिए 
2. हरी सब्जियों को दे ज्यादा महत्व
हरी सब्जियों में बहुत तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है। हरी सब्जियों में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता है। हरी सब्जियों से हमारा शरीर और ह्रदय स्वस्थ रहता है। करेला, लौकी, पालक इत्यादि हरी सब्जियों को अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करे। इन सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है और शुगर लेवल को कम करने के मदद करता है।

3. फाइबर वाले फल खाएं
स्ट्राबेरी, तरबूज, पपीता, बेर जैसे फल मधुमेह के रोगियों को जरुर खाना चाहिए। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और यह जल्दी से पच भी जाते है। फाइबर से भरपूर आहार लेने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा जामुन, सेव, अमरूद, आंवला एवं आंवला से बनी चीजो को रोज नियमित रूप से अपने आहार के शामिल करें।
                                            जरुरत से कम पानी पीना है सेहत के लिए हानिकारक 
4. व्यायाम भी है जरुरी
हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रहने के लिए व्यायाम बहुत जरुरी होता है। मधुमेह के मरीजो को तो नियमित रूप से प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। रोज सुबह उठकर दौड़े, दौड़ने से पुरे शरीर का एक्साइज होता है जो वजन को तेजी से कम करता है। रस्सी कूदने से भी शरीर की अच्छी कसरत होती है। इसके अलावा घर की सीढ़ियों पर चढ़ने उतरने से भी शरीर की अच्छी कसरत हो जाती है। पांच से सात किलोमोटर तक साईकिल चलाने से भी शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है।

5. इनसे करे परहेज
इन सब उपायों के साथ साथ अपने खान-पान में सुधार करे। चीनी एवं चीनी से बनी अन्य पदार्थो का सेवन कम से कम करे। चीनी से बनी चीजो के सेवन करने से खून में शुगर का लेवल अधिक बढ़ जाता है। समोसा एवं तेल से बनी चीजे को कम से कम खाये।
                                   हल्दी के औषधीय गुण जो हमें हमेशा रखे निरोगी, हल्दी के फायदे 

No comments