पेट दर्द के साथ पेट के सभी रोग को दूर करता है यह घरेलु उपाय

आज के इस अनियमित और बिगड़े खानपान की वजह से हमें पेट की कोई न कोई समस्या होती रहती है। हमारे खानपान का सही ना होना, फास्टफूड, अधिक मसालेदार और तेल में तली चीजे खाना बहुत तरह के बीमारियों का घर होता है। अक्सर पेट में गैस बनने के कारण पेटदर्द की समस्या आती है। इसके अलावा कब्ज और भोजन के न पचने से भी पेटदर्द की समस्या होती है। पेट से ही बहुत तरह की बीमारियां पैदा होती है। अतः हमारे पेट का स्वस्थ और सही होना बहुत जरुरी होता है।
                                      क्या आप जानते हैं लहसुन के फायदे और लहसुन के गुण को 
pet ki bimari ka ilaj
                    खून को बढ़ाता है चुकंदर, जानिये चुकंदर के फायदे और चुकंदर के गुण को 
पेट की समान्य समस्या जैसे कब्ज, पेट में गैस बनना, अपच, खट्टी डकार, पेट में जलन, सीने में जलन इत्यादि का सामना कभी न कभी करना ही पड़ता है। पेट की इस सभी समस्या को सिर्फ एक घरेलु तरीका से आसानी से ठीक किया जा सकता है। पेट की इन सभी समस्याओं के लिए सौंफ बहुत ही असरकारी औषधि है। सौंफ में बहुत तरह के गुण पायें जाते हैं। सौंफ में कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तो आइये जानते हैं कि सौंफ हमारे पेट के लिए और अन्य समस्याओं के लिए कितना लाभकारी है।
                                                         ➤ पेट में दर्द है तो अपनायें यह आसन घरेलु नुस्खा 

सौंफ पेट के लिए

पेट के दर्द सहित पेट की अन्य समस्याओं के लिए सौंफ बहुत ही फायदेमंद घरेलु नुस्खा है। पेट दर्द की समस्या होने पर भुनी हुई सौंफ को चबाकर खाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

15 ग्राम सौंफ को एक ग्लास पानी में रात को डालकर छोड़ दें। सुबह के समय इस पानी को छानकर खाली पेट पियें। सौंफ का यह पानी पेट दर्द को जल्द ठीक करता है।

कब्ज की समस्या में सौंफ बहुत लाभकारी होता है। नियमित सौंफ खाने से कब्ज और पेट सम्बंधित समस्याएं नहीं होती है। सौंफ और चीनी को मिलाकर इसे पीसकर चूर्ण जैसा बना लें। अब आधा चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ रात को सोने से पहले सेवन करें। इससे कब्ज, गैस और पेट कि अन्य बीमारियां दूर होती है।
                                                              पेट के कीड़े का काल है यह घरेलु उपाय 
सौंफ की ठंडाई बनाकर पिने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है और इससे जी का मिचलाना भी ठीक हो जाता है।

सौंफ के अन्य फायदे 

नियमित रूप से सौंफ खाने से आँखों कि रौशनी बढ़ती है। सौंफ और मिश्री को बराबर में मिलाकर इसे पीसकर चूर्ण बना ले। अब एक ग्लास दूध में एक चम्मच इस चूर्ण को मिलाकर प्रतिदिन कुछ महीनो तक पिने से आँखों कि रौशनी बढ़ने लगती है।
सौंफ खांसी में भी काफी असरकारी होता है। थोड़ा सा सौंफ को शहद के साथ दिन में दो बार खाने से खांसी की समस्या में फायदेमंद होता है। अगर सुखी खांसी कि समस्या हो तो सौंफ को चबाने से सूखी खांसी शांत होती है।
                                          चेहरे के दाग धब्बे को दूर कर निखार लाता है ये उपाय 
सौंफ स्‍मरणशक्ति को तेज कर याद करने कि क्षमता को बढ़ाता है। अगर आपमें भूलने की समस्या अधिक है तो दो चम्मच सौंफ और मिश्री के चूर्ण को एक ग्लास दूध में मिलाकर रोजाना पियें। कुछ ही महीनो में स्‍मरणशक्ति तेज होने लगेगी।

नियमित सौंफ खाने से चेहरा गोरा और चमकदार बनता है। सौंफ हमारे शरीर के खून को शुद्ध करता है जिससे चेहरे पर चमक आती है। प्रतिदिन रोज सुबह शाम सौंफ खाने से चेहरा कुछ ही दिनों में साफ और चमकदार होने लगता है।
                                  आग से जल जाने पर बहुत आराम दिलाएगा यह घरेलु नुस्खा 

No comments