रोज शहद के साथ खाली पेट लहसुन खाने के फायदे, लहसुन शहद के फायदे

लहसुन का प्रयोग हर घर में किया जाता है। लहसुन का उपयोग कई तरह के बीमारियों को रोकने एवं अनेक बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। एलियम नामक एंटीबायोटिक गुण के कारण लहसुन हमें बहुत तरह के बीमारियों से बचाये रखता है। शहद भी बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है। हद का इस्तेमाल कई तरह के बिमारियों को ठीक करने में किया जाता है। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और विटामिन B 1, B 2 और विटामिन B 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दी खांसी जुकाम इत्यादि बीमारियों में शहद का इस्तेमाल किया जाता है।
                                                            टमाटर खाइये स्‍वस्‍थ्‍य रहिए, टमाटर के फायदे 
garlic and honey benefits in hindi
                                    किन-किन खाद्य पदार्थो से शुगर में परहेज करना चाहिए 
शहद और लहसुन को एक साथ मिला देने इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। शहद के साथ लहसुन को खाने से हम बहुत तरह के बीमारियों से आसानी से बच जाते है। तो आइये जानते हैं कि एंटीबायोटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद मिला लहसुन खाने से हमें कौन कौन से फायदे होते हैं।

लहसुन शहद को कैसे बनायें

शहद लहसुन को बनाने के लिए सबसे पहले 3 से 4 लहसुन को छीलकर इसे थोड़ा सा कूटकर फोड़ लीजिये ताकि शहद इसमें समा सके। अब इस कूटे हुए लहसुन को शहद में डालकर दस मिनट तक छोड़ दीजिये जिससे कि शहद इसमें अच्छी तरह से समा सके। अब इस लहसुन को रोज सुबह खाली पेट खाएं। यह एक सुपर फ़ूड है जो हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।
                                              गोरा होने के उपाय, गोरे होने के असरकारी घरेलू नुस्खे 
शहद में डूबा लहसुन खाने से सर्दी खांसी और गले की खराश में बहुत आराम मिलता है। शहद के साथ लहसुन खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे सर्दी खांसी की समस्या हमसे दूर रहती है।

हाई ब्लडप्रेशर की समस्या वाले लोगो के लिए शहद में डूबा हुआ लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन खाने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन नियमित रहता है। लहसुन हाई ब्लडप्रेशर की समस्या में काफी आराम पहुचाता है। शहद मिला लहसुन का सेवन ह्रदय संबंधित अनेक तरह के बीमारियों से भी बचाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद और लहसुन हमें कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी से भी बचाता है। शहद मिला लहसुन खाने से मधुमेह की बीमारी में भी काफी आराम मिलता है। लहसुन खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है और शुगर लेवल को कम करता है।
                          किशमिश खाने के फायदे को जानकर आप भी किशमिश खाना शुरू कर देंगें 
शहद में डूबा लहसुन खाने खाने से शरीर की सफाई होती है। लहसुन हमारे शरीर के खून को साफ और शुद्ध करता है जिससे कई बीमारियां हमसे दूर रहती है। लहसुन हमारे शरीर में मौजूद गंदे एवं बेकार पदार्थों को बाहर निकालता है। लहसुन को सुबह खाली पेट खाने से तंत्रिकाओं से संबंधित बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है।

शहद मिला लहसुन मोटापे को भी कम करने में सहायक होता है। शहद में डूबा लहसुन खाने से शरीर की चर्बी कम होती है और वजन घटने लगता है।
शहद मिला लहसुन हमारे दिल को स्वस्थ और दुरुस्त रखता है शहद मिला लहसुन दिल की धमनियों में जमा फैट को बाहर निकालकर ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाता है और हमारे दिल को स्वस्थ एवं निरोगी रखता है।
                                               अदरक के औषधीय गुण जो अनेक बिमारियों को करे ठीक 
शहद में डूबा लहसुन अनेक तरह के रोगों में बहुत लाभकारी होता है। लहसुन का सेवन टीवी, निमोनिया और अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। फेफड़ो में जमाव, कफ और खांसी में भी लहसुन का सेवन लाभकारी होता है।

शहद और लहसुन का मिश्रण डायरिया की बीमारी में बहुत ही लाभकारी होता है। डायरिया की समस्या होने पर शहद लहसुन खाने से मरीज को बहुत आराम मिलता है। यह पाचन शक्ति को मजबूत और दुरुस्त करता है और पेट सम्बंधित समस्याओं से हमें दूर रखता है।

शहद और लहसुन पेट के कीड़ो का भी सफाया करता है। लहसुन का स्वाद बहुत तीखा और इसका गंध बहुत तेज होता है। अगर पेट में परजीवी और कीड़े हो गये है तो लहसुन खाने से पेट के कीड़े पूरी तरह समाप्त हो जाते है।
                                         पेट मे कीड़े के लक्षण और पेट के कीड़े का घरेलु उपचार 

No comments