यहां जानिए कि किडनी को स्वस्थ कैसे रखें, किडनी के घरेलू उपचार

शरीर को स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए हमारे किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। किडनी हमारे शरीर के गंदे और बेकार पदार्थो को बाहर निकालर खून को शुद्ध करता है। भोजन में पौष्टिक चीजो को शामिल नहीं करने से किडनी में समस्या आने लगती है। जंकफूड, फास्ट फूड एवं तेल में तली चीजो के ज्यादा सेवन से हमारे शरीर के किडनी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे किडनी फेल होने की संभावना बढ़ जाती है।
                     अगर आपको है सर्दी खांसी और जुकाम तो अपनाये यह घरेलु तरीका 
kidney ki bimari ka ilaj
                                                      ➥ जानिए सौंफ खाने के फायदे और सौफ के गुण को 
किडनी को स्वस्थ और रोगों से दूर रखने के लिए हमारे खानपान का पौष्टिक होना बहुत जरुरी होता है। प्राकृतिक और घरेलु उपायों के जरिये हम अपने किडनी को स्वस्थ और निरोगी रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि वो कौन कौन से उपाय हैं जो किडनी को स्वस्थ और निरोगी रखने में सहायक होते हैं।
                                                   

फल एवं जूस का सेवन करे

फल एवं फलों का जूस शरीर के जहरीले और गंदे तत्वों को बाहर निकालने में सहायक होता है। फलों में बहुत तरह के विटामिन्स और पोषक तत्व पायें जाते हैं जो हमारे किडनी को स्वस्थ और निरोगी रखते है। फलो में अंगूर, नींबू, संतरा, केला, किवीज, अनार, सेव इत्यादि को नियमित अपने आहार में शामिल करें। इन फलों में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के विषाक्‍त पदार्थो को बाहर निकालता है।
                                        ➥ अदरक के औषधीय गुण जो अनेक बिमारियों को करे ठीक 

भरपूर पानी पियें

पानी हमारे किडनी को स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरुरी होता है। शरीर में पानी की कमी होने से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। शरीर में पानी की कमी होने से किडनी और मूत्रनली में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। पानी की कमी से किडनी में पत्थर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए किडनी को स्वस्थ और निरोगी रखने के लिए दिनभर में तीन से चार लीटर पानी जरुर पीना चाहिएधुम्रपान और नशा
                                             

धुम्रपान और नशा से दूर रहें 

धुम्रपान और नशा हमारे लिए बहुत ही खतरनाक और नुकसानदेह होता है। धुम्रपान और नशा से कई तरह के गंभीर समस्या होने का खतरा रहता है। धुम्रपान और नशा हमारे किडनी को तो खराब करता ही है साथ ही साथ शरीर के अन्य अंगो को भी प्रभावित करता है। धुम्रपान और नशा रक्त वाहिकाओं को नष्ट करता है जिसके कारण खून अच्छी तरह से फ़िल्टर नहीं होता है और हमारे किडनी को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए धुम्रपान और नशा से दूर रहें।
                        ये आयुर्वेदिक औषधि करेंगे कैंसर से बचाव, कैंसर से बचने के उपाय 

नमक कम मात्रा में ले

किडनी की समस्या वाले लोगो कम मात्रा में नमक खाना चाहिए। ज्यादा मात्रा में नमक खाना किडनी को नुकसान पंहुचाता है। नमक का अधिक सेवन गुर्दों की क्रियाशीलता को बढ़ाकर उनकी शक्ति को कम कर देता है। इसके अलावा मसालेदार चीजो से जितना हो सके उतना दूर रहे।

शुगर को नियंत्रित रखे

किडनी की समस्या को दूर रखने के लिए खून में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देना चाहियें। खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह की समस्या से पीड़ित लोगो में अधिकतर को किडनी की बीमारी हो जाती है। अतः किडनी के रोग से बचने के लिए शुगर को नियंत्रित करना बहुत जरुरी होता है।
                                                                ब्लड में शुगर कम करने का घरेलु उपाय 

इनसे भी परहेज करें

अधिक शराब पीना, सोडा का अधिक सेवन करना, खानपान का सही ना होना, अधिक आराम करना, बहुत देर तक भूखा रहना, सॉफ्ट ड्रिंक्स इत्यादि भी किडनी को नुकसान पहुंचा जा सकता है।

मुनक्के का पानी

मुनक्के का पानी किडनी के रोगों को दूर करता है। रात को सोने के समय कुछ मुनक्के को पानी में डालकर छोड़ दें। सुबह के समय मुनक्के को पानी से निकालकर इस पानी को कुछ दिनों तक लगातार पिने से किडनी के रोग ठीक हो जाते हैं।
                                              ➥ स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है प्रोटीन युक्त दही 

No comments