घरेलु तरीको से पायें गैस की समस्या से छुटकारा, पेट में गैस का उपचार

हमारे अनियमित और अनहेल्दी खानपान के कारण पेट में गैस बनने की समस्या होने लगती है। पेट में गैस बनने से हमें पेट में दर्द और पेट में जलन की समस्या भी आने लगती है। तेल में तली हुई और अधिक मसालेदार चीजो को खाने से पेट में गैस बनने की समस्या आती है। कई बार पेट में गैस की समस्या के कारण हमें शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। पेट में थोड़ा सा गैस बनना समान्य बात है लेकिन यह ज्यादा और अधिक दिनों तक रहता है तो इसका इलाज करना जरुरी होता है।
                              अगर आपको है सर्दी खांसी और जुकाम तो अपनाये यह घरेलु तरीका 
gas ka ilaj
पेट की गैस को घरेलु तरीको से आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो आइये जानते है कि पेट में गैस बनने के कौन कौन से कारण है और इसे घरेलु तरीको से कैसे ठीक किया जा सकता है।

पेट में गैस बनने के कारण

1. अधिक चाय और कॉफी पिने से गैस की समस्या होती है।
2. अधिक मसालेदार चीजे खाने से भी पेट मे गैस बनती है।
3. तेल में तली हुई चीजो के अधिक सेवन से।
4. शराब, बियर, गुटखा, धूम्रपान और नशीली चीजो के सेवन से।
5. भोजन को अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाने से भी पेट में गैस बनती है।
6. कोल्ड ड्रिंक और सोडा युक्‍त ड्रिंक के सेवन करने से।
7. अधिक समय तक खाली पेट रहने से भी पेट में गैस बनती है।

                                           ☞ जरुरत से कम पानी पीना है सेहत के लिए हानिकारक 

पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय

➤ तुलसी के पत्ते पेट में गैस बनने की समस्या में लाभकारी होता है। चार से पांच तुलसी के पत्ते को दिनभर में तीन से चार बार खाने से गैस की समस्या दूर हो जाती है।

➤ लौंग और इलायची पेट में गैस को बनने नहीं देता है। खाना खाने के बाद एक लौंग और एक इलायची खाने से पेट में गैस नहीं बनता है और पेट साफ रहता है। इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

➤ अदरक पेट की गैस को दूर करने का सबसे आसान और असरकारी घरेलु तरीका है। पाचन क्रिया एवं पेट कि अन्य समस्याओं में भी अदरक बहुत लाभकारी होता है। अपच और पेट में गैस बनने कि समस्या में अदरक में सेंधा नमक और निम्बू का रस मिलाकर खाने से अपच और गैस कि समस्या दूर हो जाती है इससे पाचन शक्ति मजबूत होता है और कब्ज कि समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
                                            अदरक के औषधीय गुण जो अनेक बिमारियों को करे ठीक 
➤ जीरा पाउडर पेट में गैस की समस्या को दूर करता है। पेट में गैस की समस्या होने पर एक चम्मच जीरा पाउडर को पानी में घोलकर पिने से पेट में गैस की समस्या दूर हो जाती है।

➤ खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने में पेट में गैस बनने की समस्या नहीं होती है। गुड़ हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करता है। गुड़ पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

➤ लहसुन पेट गैस और पेट की समस्यायों में भी काफी लाभकारी होता है। नियमित लहसुन खाने से यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है और यह हमारे भूख को भी बढ़ाता है। नियमित लहसुन के सेवन से यह हमारे पेट में एसिड को बनने नहीं देता है। नियमित प्रतिदिन लहसुन के सेवन से यह हमारे शरीर में मौजूद गंदे एवं बेकार पदार्थों को बाहर निकालता है।

➤ पेट में गैस की समस्या में निम्बू की चाय पीना लाभकारी होता है। निम्बू की चाय में थोड़ा सा काला नमक डालकर पिने से गैस की समस्या में फायदा होता है।
                                                               जानिए सौंफ खाने के फायदे और गुण को 
➤ सौंफ की सहायता से पेट गैस बनने और पेट फूलने की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए सौंफ को सबसे पहले दरदरा पिस लें। इसके बाद एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ को डालकर पांच मिनट तक आंच पर उबालें। अब इसे छानकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर गर्म गर्म चाय की तरह पियें।

No comments