मधुमेह के रोगियों को हरी मिर्च जरुर खाना चाहिए, मधुमेह रोगियों के लिए आहार

हरी मिर्च को हर घर में आहार के रूप में प्रगोग किया जाता है। हरी मिर्च में बहुत तरह के पोषक तत्व पायें जाते हैं। हरी मिर्च में प्रोटीन, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A और विटामिन C प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता है। हरी मिर्च ब्लड को शुद्ध करने के साथ साथ शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। हरी मिर्च का प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हरी मिर्च खाने से पाचन शक्ति ठीक होता है। हरी मिर्च अन्य कई तरह के बीमारियों को भी ठीक करता है। डायबिटीज के मरीजो को तो हरी मिर्च जरुर खाना चाहिए।
                                                                                                ☞ शुगर का घरेलू इलाज 
madhumeh ka upchar
                 ☞ किन खाद्य पदार्थो से शुगर में परहेज करना चाहिए, मधुमेह मे परहेज 

हरी मिर्च में प्रोटीन और विटामिन C पाया जाता है जो मधुमेह के असर को कम करता है। मधुमेह के मरीजो को हरी मिर्च रोज नियमित रूप से खाना चाहिए। हरी मिर्च खाने से खून में शुगर कि मात्रा कम होती है यह शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है जिससे डायबिटीज के मरीजो को काफी आराम मिलता है।

हरी मिर्च को आप कच्चा भी खा सकते है। हरी मिर्च को भुनकर भी खाया जा सकता है। हरी मिर्च को सलाद में डालकर या सब्जी में डालकर भी खाया जा सकता है। हरी मिर्च को किसी भी रूप में खाना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
                                                              ☞ जानिए डायबिटीज के कौन कौन से लक्षण होते है 

विटामिन C भरपूर हरी मिर्च हमारे पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है। हरी मिर्च शरीर के खून को शुद्ध करता है। नियमित हरी मिर्च खाने से त्वचा हेल्दी और चेहरा चमकदार होने लगता है।

हरी मिर्च शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में सहायक होता है।
                                                                             ☞ ब्लड में शुगर कम करने के उपाय 

No comments