मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

मोटापा अनेक रोगों का घर होता है। जैसे जैसे मोटापा आती है वैसे वैसे अन्य कई तरह के बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। मोटापे कि वजह से हमारे स्वास्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। मोटापे कि वजह से ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, ब्रेन स्टोन, कैंसर, अनिद्रा, डायबी‍टीज, जोडों और घुटनों कि समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अपने खानपान और जीवनशैली में बदलाव कर नियमित व्यायाम को अपनाकर बढ़े हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
                       ☞ खाना खाने से पहले दो ग्लास पानी पीना आपके मोटापे को घटा सकता है 
मोटापा कैसे घटाएं

                                              ☞ तेजी से वजन घटाना है तो रोज एक चम्मच जीरा है काफी 

मोटापा घटाने के लिए हमें अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइडेट से भरपूर चीजो को शामिल करना चाहिए। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए जंकफूड और फास्टफूड को खाने से बचना चाहिए। हमें अपने आहार में हरी सब्जियां और सब्जियों से बने सलाद अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए। पानी ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए।

मोटापे को प्रभावी रूप से जल्दी कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम को नियमित रूप से रोज शामिल करना चाहिए। व्यायाम के रूप में सुबह हल्की दौड़ लगाना, साइकिल चलाना, सीढी़यों पर चढ़ना उतरना, रस्सी कूदना इत्यादि को किया जा सकता है। इसे रोज करने से वजन जल्दी से कम होता है।
                                         ☞ निम्बू पानी की सहायता से वजन और पेट की चर्बी कीजिये कम 

जंकफूड और फास्टफूड से जितना हो सके उतना दूर रहना चाहिए। पिज्जा, बर्गर, समोसा, कचौड़ी एवं तेल में तली चीजो को खाने से बचना चाहिए। इन सब चीजों को खाने से मोटापा बढ़ता है।

मिठाइयाँ, चीनी एवं चीनी से बनी चीजों को भी कम से कम खाना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक भी पिने से बचना चाहिए, क्योकि इन सब चीजों के सेवन से मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।

रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में निम्बू का रस और शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे शरीर का मोटापा धीरे धीरे घटता है दूध की चाय कि जगह निम्बू की चाय पीना काफी लाभदायक होता है
                                 ☞ शरीर के हर अंग के विकास के लिए रोज चाहिए प्रोटीन युक्त आहार 

नियमित रोज दही का सेवन करना चाहिए। दही शरीर कि फालतू चर्बी को घटाने के साथ साथ शरीर को स्वस्थ और फिट रखता है।

मोटापे को कम करने के लिए सोयाबीन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। सोयाबीन में प्रोटीन कि मात्रा अधिक होता है जो वजन को कम करने में काफी सहायक होता है।
अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को ज्यादा मात्रा में शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का अच्छा श्रोत होता है जो वजन को घटाने में मदद करता है। सब्जियों से बने सलाद को अपने आहार में रोज नियमित रूप से शामिल करना चाहिए।

वजन को कम करने के लिए सुबह नाश्ते में अंकुरित अनाज शामिल करना चाहिए। मूंग, चना को अंकुरित करके खाना चाहिए। अंकुरित अनाज में पोषक तत्‍वों की मात्रा अधिक होता है।

भूने चने, मूंग दाल, दलिया आदि में फैट की मात्रा कम होता है। अतः मोटापे को घटाने के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें।
                                                ☞ पन्द्रह किलो वजन को तीन सप्ताह में आसानी से कम करें 

चिकनाईयुक्त चीजे जैसे दूध, बटर और पनीर को नहीं खाना चाहिए। इन सब चीजों में वसा की मात्रा अधिक होता है जो मोटापे को बढ़ाने का काम करते है।

No comments