अदरक की सहायता से करे कफ का उपचार, कफ का आयुर्वेदिक इलाज

अदरक में बहुत तरह के औषधीय गुण पाये जाते है। अदरक का शक्तिशाली एंटीवायरल गुण रक्त को शुद्ध करने के साथ साथ पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है। अदरक से बहुत तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक किया जाता है। अदरक शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढाता है। सर्दियों में अदरक की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। अदरक पेट सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है साथ हीं साथ यह कफ में भी बहुत लाभकारी होता है। आइये जानते है की अदरक से कफ की समस्या को कैसे दूर किया जाता है।
                                                                            घरेलु तरीको से करे कब्ज का उपचार 
gharelu nuskhe for cough
                                                  ☞ जरुरत से कम पानी पीना है सेहत के लिए हानिकारक 
अदरक और नमक कफ को ठीक करने का असरकारी तरीका होता है। अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व होता है जो गले और श्‍वास नली में जमी हुई टॉक्‍सिन को साफ करके कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। अदरक और नमक कफ के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है।

अदरक में पाया जाना वाला गुण अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस में लाभकारी होता है। अदरक में नमक को मिलाकर खाने से इसके गुणों की क्षमता और भी बढ़ जाती है। यह बैक्‍टीरिया का नाश करता है और गले में जमी हुई बलगम को बाहर निकालता है।
                                                                               ☞ बालों के झड़ने का घरेलु इलाज
नमक और अदरक को साथ चबाकर खाने से इसका फायदा अधिक होता है। इसके लिए अदरक को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें। अब इसमें नमक डालकर चबाकर खाएं। अदरक और नमक का यह मिश्रण कफ को बहुत जल्दी ठीक करता है।

आप चाहे तो नमक और अदरक का काढ़ा भी बनाकर पी सकते है। काढ़ा बनाने के लिए एक ग्लास पानी को गर्म करके इसमें अदरक के छोटे छोटे टुकड़े करके डालें। अब इसमें थोड़ा सा नमक डालकर पानी को आधा ग्लास होने तक खौलाएं। जब पानी आधा हो जाए तो इसे आंच से उतारकर ठंडा होने दे। ठंडा होने के बाद इसे छानकर पियें। इससे कफ की समस्या बहुत जल्द ठीक हो जाती है।
                        स्किन की देखभाल के लिए अपनाये यह तरीका, चेहरे की देखभाल कैसे करे

No comments