घरेलु तरीको से करे कब्ज का उपचार, कब्ज का आयुर्वेदिक इलाज

पेट का साफ नहीं होना और मल का समय पर त्याग नहीं होना, मल त्याग करने में परेशानी होना कब्ज होने के लक्षण होते है। खानपान का सही न होना एवं खाने पिने की गलत आदतों के कारण कब्ज की समस्या होने लगती है। भोजन के सही तरीके से नहीं पचने के कारण भी कब्ज की समस्या होती है। कब्ज की समस्या किसी को किसी भी उम्र में हो सकती है। हम अपने आहार को पौष्टिक बनाकर एवं कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते है।
                                       दांतों के पीलापन को जल्द दूर करना है तो आजमाये यह उपाय 
kabj ke upay
                                आग से जल जाने पर बहुत आराम दिलाएगा यह घरेलु नुस्खा 
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पपीता और अमरुद खाना चाहिए। पपीता और अमरुद खाना कब्ज में बहुत फायदेमंद होता है। पपीता और अमरूद को किसी भी समय खाया जा सकता है।

कब्ज की समस्या में सेब भी काफी लाभकारी होता है। रोज सुबह खाली पेट कुछ दिनों तक सेब खाने से कब्ज की बीमारी आसानी से समाप्त हो जाती है। कब्ज की समस्या में सेब को कभी भी छिलका निकालकर नहीं खाना चाहिए।
                                                                              इन तरिको से सफेद बाल होंगे काले 
कब्ज की समस्या में शहद काफी फायदेमंद होता है। एक चम्मच शहद को आधा ग्लास पानी में डालकर रात को सोने से पहले कुछ दिनों तक रोज पिने से कब्ज कि समस्या दूर हो जाती है।

मुनक्का और किशमिश खाना कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी होता है। मुनक्का और किशमिश रोज कुछ दिनों तक खाने से कब्ज कि समस्या में राहत मिलता है।
                                                        ◙ आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आजमायें यह तरीका 
कब्ज और मल का समय पर नहीं आने की समस्या में संतरे का रस काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगो को मल त्याग करने में कठिनाई होती है उन्हें नियमित रूप से प्रतिदिन नारंगी का जूस पीना चाहिए। नारंगी हमारे पाचन शक्ति को बढ़ता है। संतरे का जूस पेट को साफ करता है जिससे मल त्यागने में कठिनाई नहीं होता है।

No comments