मधुमेह रोगियों के लिए आहार, डायबिटीज का घरेलू उपचार

मधुमेह की बीमारी बहुत ही खतरनाक होता है, अगर एक बार यह किसी को हो जाए तो जीवन भर उसके साथ रहता है। मधुमेह को मीठी बीमारी के नाम से भी जाना जाता है। डायबिटीज (मधुमेह ) आज एक बड़ी आबादी को अपना शिकार बनाये हुए है। मधुमेह रोगियों की संख्या आज दिनोंदिन तेजी से बढ़ रहा है। अपने खानपान पर विशेष ध्यान देकर काफी हद तक कम किया जा सकता है। संतुलित और पौष्टिक भोजन लेने से शरीर को मधुमेह से लड़ने की क्षमता मिलती है। आइये जानते है कि मधुमेह के रोगियों को कौन कौन से आहार लेना चाहिए और किन किन चीजों से दूर रहना चाहिए।
                                                   ☞ मधुमेह के रोगियों को हरी मिर्च जरुर खाना चाहिए 
diabetes diet chart in hindi
                                                          जानिए डायबिटीज के कौन कौन से लक्षण होते है 
अपने शरीर के वजन को कभी भी ना बढ़ने दें, क्योकि मोटापा अनेक बीमारियों का जड़ होता है। मोटापा बढ़ जाने के कारण मधुमेह और भी ज्यादा खतरनाक हो जाता है। नियमित व्यायाम और योगा कि सहायता से मोटापे को कम किया जा सकता है।

तेल में तली हुई चीजें समोसा, कचौड़ी, पुड़ी, पकौड़े, पिज्जा, नूडल्स इत्यादि खाने से परहेज करना चाहिए। यह शरीर के वजन को बढ़ाते है जो मधुमेह के रोगियों के लिए ठीक नहीं होता है। अतः तेल में तली हुई चीजों को खाने से बचना चाहिए।
                                                                                ब्लड में शुगर कम करने के उपाय 
मधुमेह के रोगी को जितना हो सके उतना मीठे चीजों से दूर रहना चाहिए। मधुमेह में मीठे चीजों को खाने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। मीठे खाद्य पदार्थ चीनी, गन्ना, गुड़, चॉकलेट, कैंडी, केक .आइसक्रीम और मिठाइयाँ नहीं खाना चाहिये। इसके अलावा मीठे चीजों में फैट होता है जो शरीर के वजन को बढ़ाता है जिससे मधुमेह का असर और भी बढ़ जाता है।
मधुमेह के रोगियों को आसानी से पचने वाले आहार लेना चाहिए। स्ट्राबेरी, तरबूज, पपीता, बेर जैसे फल मधुमेह के रोगियों को जरुर खाना चाहिए। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और यह जल्दी से पच भी जाते है। फाइबर से भरपूर आहार लेने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

                            विभिन्न प्रकार के रोग का आयुर्वेदिक उपचार, दादी माँ के नुस्खे 
मधुमेह के रोगियों को हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियां आयरन, जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

शुगर को कम करने के लिए करेले का सेवन जरुर करना चाहिए। करेला शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। यह ब्लड में शुगर लेवल को काफी हद तक कम करता है। करेला को किसी भी रूप में लेना मधुमेह के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप करेला को भोजन में सब्जी के रूप में शामिल कर सकते है। करेला को जूस के रूप में भी ले सकते है करेला का जूस शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।
                            बढ़ते उम्र के असर को रोककर जवां बनाये रखता है यह आहार 

No comments