तेजी से वजन घटाना है तो रोज एक चम्मच जीरा है काफी, lose weight

हर किसी को फिट और फाइन दिखने की इच्छा होती है। बढ़े हुए शरीर की वजन से आज अधिकतर लोग परेशान है। आज के इस व्यस्त जिन्दगी में लोग अपने शरीर और फिटनेस पर बिलकुल ही ध्यान नहीं देते है। जिसके कारण उनके शरीर का वजन का दिनों दिन बढ़ता जाता है। आज के अनहेल्दी डाईट भी वजन बढ़ने का बड़ा कारण होता है। लोग अपने शरीर की चर्बी को कम करने के लिए तरह तरह के एक्सरसाइज करते है। वे जिम में घंटो पसीना बहाते है। वजन घटाने के लिए बहुत सारे दवाईयां बाजार में उपलब्ध है। लेकिन आज हम अपने घर में ही मौजुद चीज से तेजी से वजन कम करने का तरीका जानेंगें।
                                                                                      पेट कम करने के घरेलु उपाय 
जीरा एक ऐसा मसाला है जिससे वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। इस जीरे के उपयोग से आप बिना मेहनत किये ही अपने शरीर के वजन को बड़ी ही आसानी और तेजी से घटा सकते है। जीरा हर घर में मौजुद रहता है। जीरे में कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और लौह तत्व काफी मात्रा में होता है। जीरा वजन को बहुत ही जल्दी से कम करता है। जीरा का स्वाद और खुशबु भी काफी अच्छा होता है। तो आइये जानते है कि जीरे का उपयोग कैसे करना है।
                                    वजन कम करने के आसान तरीके, मोटापा कम करने के उपाय 

           जीरे का प्रयोग   


एक चम्मच जीरे को एक ग्लास पानी में डाले और इसे रातभर के लिए छोड़ दे। सुबह के समय इस जीरे को इसी पानी के साथ उबाले और इसे थोड़ा थोड़ा करके चाय की तरह गर्म ही पिये, और जो जीरा बच जाए चबा चबाकर खा जाए। इस विधि को रोज सुबह करे। प्रतिदिन इसके सेवन से शरीर के हर भाग से अनावश्यक चर्बी कम होती है और शरीर का वजन तेजी से घटता है। इसके सेवन से शरीर की चर्बी तो कम होता ही है साथ साथ यह शरीर के रक्त संचार को भी तेज करता है।
                    पेट कम करने के लिए व्यायाम का लें सहारा, पेट कम करने की कसरत 

     सावधानियां :-- जीरे की इस प्रयोग से साथ कुछ सावधानियां और परहेज पर अमल करना होगा तभी जीरे से बनी इस दवाई का पूरा पूरा फायदा होगा।

1. जीरे से बनी इस चाय को पिने के बाद एक घंटा तक आपको कुछ भी नहीं खाना या पीना है।

2. अगर आप मांस मछली अंडा या कोई भी मांसाहारी चीज खाते है तो आपको जब तक इस दवाई को लेते है तब तक मांसाहारी भोजन को छोड़ना पड़ेगा।

3. आपको, बीड़ी, खैनी, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट, पान इत्यादि धुम्रपान को छोडना पड़ेगा तभी इस दवाई का उचित फायदा मिलेगा।
                               ➤ मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, मोटापा घटाने के घरेलू उपाय 

No comments